Home कोट्स Success Quotes “गाडियाँ -अमेरिका में दायीं और भारत में सड़क के बाई ओर क्यों चलती हैं “?

“गाडियाँ -अमेरिका में दायीं और भारत में सड़क के बाई ओर क्यों चलती हैं “?

0 second read
0
0
585

गाडियाँ “अमेरिका में दायीं “और “भारत में सड़क के बायीं ओर” क्यों चलती है ?

अमेरिका में दायीं और भारत में बायीं तरफ  जब भी हम विदेशों में किसी को कार चलाते देखते हैं तो हमारे मन में अक्सर ये ख्याल आता है कि आखिर क्यों भारत में गाड़ियां सड़क के बायीं और अमेरिका समेत ज्यादातर पश्चिमी देशों में सड़क के दायीं ओर क्यों चलतीं हैं।

इसके अलावा भारत की कारों में स्टेयरिंग बायीं ओर क्यों होता है।

कई लोगों के मन में सवाल उठता रहता है।

आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इसके पीछे क्या राज है।

तो आइए जानते हैं कि अमेरिका में दायीं और भारत में बायीं तरफ कारों के चलने का राज क्या है।

अमेरिका में दायीं और भारत में बायीं तरफ कारों के चलने का राज़ –

भारत में बायीं ओर क्यों चलतीं हैं कारें:

भारत में कारों के बायीं ओर चलने का कारण इंग्लैंड है। इंग्लैंड ने भारत में कई साल राज किया। और भारत में इंग्लैंड के कई कानूनों का पालन किया जाता है। दरअसल, इंग्लैंड में शुरू से ही कारें सड़क के बायीं ओर ही चलतीं हैं। 1756 में इंग्लैंड में इसे कानून बना दिया गया और इस कानून का पालन सभी ब्रिटिश शासित देशों में किया जाने लगे। भारत भी इंग्लैंड का गुलाम रह चुका है और इस कारण भारत में भी ये कानून लागू हुआ और कारें सड़के के बायीं ओर चलने लगीं।

अमेरिका में दायीं ओर क्यों चलतीं हैं कारें:

माना जाता है कि 18वीं शताब्दी में अमेरिका में टीमस्टर्स की शुरुआत हुई थी। इसे घोड़ों की मदद से खींचा जाता था। इस वैगन में ड्राइवर के बैठने के लिए जगह नहीं होती थी और इसलिए वो सबसे बाएं घोड़े पर बैठकर दाएं हाथ से चाबुक इस्तेमाल करता था। लेकिन इससे वो ड्राइवर पीछे आने वाले वैगनों पर नजर नहीं रख पाता था और इसलिए बाद में अमेरिका में सड़क के दायीं ओर चलने का कानून बन गया। 18वीं शताब्दी के अंत तक इस कानून को पूरे अमेरिका में लागू कर दिया गया और लोग इस नियम के मुताबिक ही गाड़ी चलाने लगे।

ये है अमेरिका में दायीं और भारत में बायीं तरफ कारों के चलने का राज़ – मौजूदा समय में विश्व भर में 163 देशों में सड़क के दायीं ओर चलने का नियम है, वहीं 76 देश ऐसे हैं जहां सड़क के बायीं ओर चला जाता है। यूरोप में ब्रिटेन, आयरलैंड, माल्टा, साइप्रस को छोड़कर कहीं भी गाड़ियां बायीं ओर नहीं चलतीं। चीन की बात करें तो यहां भी गाड़ियां दायीं ओर ही चलतीं हैं। लेकिन चीन के आधिपत्य वाले हॉन्गकॉन्ग में गाड़ियां बायीं ओर चलतीं हैं।

Load More Related Articles
Load More By Tarachand Kansal
Load More In Success Quotes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

‘ घर में गरीबी के कारण ‘-“बेशकीमती मोती “चुन कर लाया हूँ आप सब के लिए ” ध्यान से पढ़ें |

जीवन   के   बेशकीमती   ‘ मोती  ‘   जो   आपके   लिए   चुनकर   लाया   हूं   ! घर…